Benefits Of Eating Cashew In Summer: क्या गर्मियों में काजू का सेवन करना सुरक्षित होता है और इसके क्या नुकसान होते हैं, जानिये यहाँ। 

आप जानते ही हैं कि काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो लगभग सभी को पसंद होगा। काजू का इस्तेमाल हम मिठाई बनाने और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए भी करते हैं।

इसका उपयोग कई तरह की मिठाईयों और पकवान में किया जाता है। हालांकि काजू के बारे में कई तरह के मिथ्य भी है।

ऐसा माना जाता है कि काजू के सेवन से वजन बढ़ता है और गर्मियों में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए वरना यह शरीर में गर्मी लाता है।

हालांकि ये बात सभी लोगों पर लागू नहीं होती है। ये उनलोगों के लिए कहा जाता है, जिन्हें बहुत अधिक पसीना आता है या फिर शरीर में बहुत अधिक गर्मी होती है, तो उन्हें काजू के सेवन से मना किया जा सकता है।

यह आपके हृदय रोगों और वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे आप अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

काजू में आहार फाइबर होता है जिसे बाहरी रूप से सेवन करने की आवश्यकता होती है क्योंकि शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता है। यह भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करता है और पाचन रोगों को कम करता है।