Hill Stations In Uttarakhand: उत्तराखंड के ये 5 हिल स्टेशन नहीं हैं किसी जन्नत से कम। गर्मियों की छुट्टियों में जरूर जाएं घूमने।

शहरों में गर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में कई बार हमारा मन सब कुछ छोड़कर पहाड़ों पर चले जाने के लिए मचल जाता है। शहरों में रहनेवालों को तो वादियों में जाना बेहद पसंद है। 

१. चोपता -मिनी स्विट्जरलैंड: उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में चोपता एक छोटा मगर खूबसूरत हिल स्टेशन है। अल्पाइन घास के मैदानों और सदाबहार वनों से घिरा चोपता, लोगों को बहुत पसंद आता है।

2. अस्कोट: यह ऑफबीट हिल स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास उत्तराखंड के पूर्व में स्थित है। यहां आप हरे-भरे देवदार के पेड़ और रोडोडेड्रॉन वन देख सकते हैं।

3. धनौल्टी: धनोल्टी, मसूरी के पास एक छोटा सा और खूबसूरत हिल स्टेशन है, इस हिल स्टेशन से गंगोत्री रेंज के पहाड़ों का दृश्य साफ दिखाई देता है। यह खूबसूरत हिमालय की चोटियों के बीच में बसा हुआ है।

4. ग्वालदम हिल स्टेशन: यहां चाय और सेब के बागानों की खूशबू दिल व दिमाग को ताज़ा कर देती है। भारत के उत्तराखण्ड के चमोली का यह शानदार हिल स्टेशन विदेशी पर्यटकों को भी पसंद आता है। 

5. मुनस्यारी: मुनस्यारी, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। मुनस्यारी, भारत, नेपाल और तिब्बत की सीमाओं से लगा हुआ क्षेत्र है।