Know About Panchwarsiya Yojana: जानें क्या है पंचवर्षीय योजना और इसके बारे में अधिक डिटेल यहाँ। Five-Year Plans of India भी इसको कहा जाता है।

Panchvarshiya Yojana हर 5 साल के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के लोगो के लिए आर्थिक और सामजिक विकास के लिए शुरू की जाती है।

जैसा की आप सब जानते होंगे केंद्र सरकार द्वारा हर 5 वर्ष में लोगो के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए इस योजना की शुरुवात की जाती है।

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 12वी पंचवर्षीय योजना जारी है। 1951 में भारत में पहली पंचवर्षीय योजना शुरू की गई थी और 2017 में 12वी अंतिम पंचवर्षीय परियोजना हुई।

इसके बाद मोदी सरकार द्वारा इन योजनाओ को बनाना बंद कर दिया है। अभी तक की जितनी पंचवर्षीय योजनाए हुई हर योजना मुख्य उद्देश्य बनाया गया था।

जैसे: औद्योगिक विकास, कृषि विकास को बढ़ावा देना ,अर्थव्यवस्था को गतिशील बनाना और लोगो को आत्म निर्भर, सशक्त और मजबूत बनाना, नए रोजगार के अवसर देना, आदि।

यह योजना प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा शुरू करवाई गयी। उन्होंने 8 जुलाई 1951 को इस योजना की प्रस्तुति की। योजना आयोग का गठन 15 मार्च 1950 में इन पंचवर्षीय योजना को आगे बढ़ाने के लिए किया गया।